ये 7 हर्ब्स किडनी को रखती हैं साफ और सेहतमंद

ये 7 हर्ब्स किडनी को रखती हैं साफ और सेहतमंद

सेहतराग टीम

बदलते समय और टेक्नोलॉजी के दौर में लोगों का खान-पान पूरी तरह बदल गया है। लोग कम समय में बनने  वाला खाना और स्वाद से भरपूर खाने को ज्यादा पंसद कर रहे है, जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक भी होता है। आजकल ऐसी भूल अक्सर सभी लोग कर रहे है। अगर आप भी सेहत संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि ऐसा क्या खाएं जो सेहत के लिए फायदेमंद हो और किडनी को क्लीन करने भी मदद करें-

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

किडनी को स्वस्थ और मजबूत रखने के उपाय (Tips for Clean and Healthy Kidney in Hindi):

दालचीनी

इस हर्ब का नाम तो दालचीनी है लेकिन इसमें ना दाल होती है और ना ही चीनी। यह स्वीट और स्पाइसी हर्ब है, जो बॉडी में ग्लूकोज के लेवल को मैनेज करने का काम करता है। खाने में अक्सर दालचीनी का उपयोग डायबीटीज को कंट्रोल करने और किडनी डैमेज को रोकने का काम करता है। लेकिन इसका रोज उपयोग लिवर को डैमेज भी कर सकता है।

सेलेरी की जड़

हमारी किडनीज तभी सेहतमंद रह पाती हैं, जब हमारे शरीर में पोटैशियम और सोडियम का बैलंस हो। सेलेरी में ये दोनों ही तत्व संतुलित मात्रा में होते हैं। इसकी जड़ में लिक्विड कंटेंट होता है, जो यूरिन की मात्रा बढ़ाकर किडनी को क्लीन करने का काम भी करता है। हेल्थ ऐक्सपर्ट्स का कहना है कि यह यूटीई और किडनी इंफेक्शन से भी बचाता है।

पार्सले के फायदे

पार्सले को अमजोद नाम से जाना जाता है और यह दिखने में हरी धनिया पत्ती जैसा होता है। आमतौर पर पार्सले का उपयोग फूड को गार्निश करने के लिए किया जाता है। पार्सले अपने औषधीय गुणों के कारण बॉडी से टॉक्सिन्स निकालने का काम करता है। इसमें एपिओल और मिरिस्टिसिन होते हैं किडनी स्टोन से बचाते हैं।

मकोय या भमोलन

मकोय के पौधे भमोलन नाम से भी जाना जाता है। यह बेहद छोटे टमाटर जैसी दिखनेवाली रसभरी होती है। मकोय की ना केवल बेरी बल्कि इसके पत्ते और तना भी किडनी से संबंधित रोगों को दूर करने में मदद करता है। आप मकोय का पौधा घर में लगा सकते हैं। मकोय में कई विटमिन्स और मिनरल्स होते हैं जो किडनी को हेल्दी रखते हैं।

हल्दी का सेवन

हल्दी अपने कलर और फ्लेवर दोनों के कारण भोजन को स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाती है। हल्दी में ऐंटिइंफ्लामेट्री एंजाइम्स होते हैं और कर्क्यूमिन नाम का यौगिक होता है, जो शरीर में किसी प्रकार की सूजन या दर्द को नहीं बढ़ने देते और किडनी की बीमारी के कारणों को पनपने से रोकते हैं।

लहसुन और इसकी खूबियां

लहसुन के बारे में पुरानी कहावत है कि इसमें अगर एक गुण और होता तो यह अमृत बन जाता। खैर, हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि लहसुन में एलिसिन नामक इंग्रीडिऐंट होता है, जो ऐंटिफंगल, ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिइंफ्लामेट्री मेडिसिन के रूप में काम करता है।

इस स्थिति में कम लेते हैं हल्दी

एक तरफ जहां हल्दी अपनी खूबियों के कारण हमें किडनी या गुर्दे की बीमारी से बचाती है। वहीं अगर किसी को यह बीमारी हो चुकी है तो हल्दी का सेवन बेहद कम करने या ना करने की सलाह भी दी जाती है। क्योंकि इसमें पोटैशियम काफी हाई होता है, जिसे बैलंस करने के लिए किडनी को काफी मेहनत करनी पड़ती है।

अदरक संवारे किडनी की सेहत

अगर आप चाहते हैं कि किडनी जीवनभर स्वस्थ बनी रहें तो सबसे पहले शुगर का सेवन कम करें। क्योंकि यह किडनी को बहुत नुकसान पहुंचाती है। अदरक में जिंजरॉल होता है जो ब्लड शुगर को कम करने का काम करता है। रोज के खाने में अदरक का सेवन करने से डायबीटीज होने का खतरा भी बेहद कम हो जाता है।

ऐसे काम करता है लहसुन

अपने औषधीय गुणों के कारण लहसुन हमारी किडनी को हार्मफुल टॉक्सिन्स फिल्टर करने में मदद करता है। ताकि किडनी के साथ ही पूरी बॉडी फिट बनी रहे। यह यूरिन की मात्रा बढ़ाकर बॉडी में सोडियम की मात्रा को मेंटेन रखने का काम करता है।

बनी रहेगी किडनी की सेहत

यहां बताई गई हर्ब्स को अगर आप अपनी डेली डायट में उपयोग करते हैं तो आपको जीवन में कभी भी किडनी संबंधी समस्याएं नहीं होगीं। बस आपको जरूरत है यह जानने की कि कितनी मात्रा में आपको इन हर्ब्स का सेवन करना है। आप हर दिन इनमें से किसी एक हर्ब का इस्तेमाल अपने खाने में कर सकते हैं। इससे बॉडी को पूरा पोषण भी मिलेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

लिवर को हेल्दी रखती हैं ये 2 चीजें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।